National View

क्या मुगलों ने लूट लिया था भारत जाने भगत सिंह से

ख़बर वाइरल मीडिया
क्या मुगलों ने लूट लिया था भारत जाने भगत सिंह से
🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳

www.nationalview.in

भगत सिंह जब पेशी पर अदालत मे हाज़िर हुए तो भरी कोर्ट मे अंग्रेज़ जज ने उनसे सवाल किया कि, भगत सिंह तुमने हमारे लोगों पर बम मारा जबकि हमें आये हुए सिर्फ़ 150 साल हुए हैं और ये मुसलमान तुम पर 800 साल से हुकूमत कर रहे थे तुमने कभी इन पर बम क्यों नहीं मारा ?

भगत सिंह मुस्कुराये और कहा, “मुसलमानों ने हम पर हुकूमत की, और ऐसी हुकूमत की कि हमारे देश को सोने की चिड़िया बना दिया, और ऐसा सोने की चिड़िया बनाया कि इस चिड़िया की चहचहाहट आप को सात समंदर पार से यहां खींच लायी, और जज साहब आपने 150 साल यहाँ कैसे राज किया।

उसको एक लाइन मे कहना चाहूं तो आपने एक स्पंज की तरह राज किया, ये स्पंज गंगा के किनारे से हीरे मोती चूस कर ले जाता और इसे जब थेम्स (लंदन की नदी) के किनारे निचोड़ा जाता तो दौलत बरसने लगती, ये जो दौलत आप यहां से भिगो-भिगो कर ले गये हैं आज (आपके यहां) सारी औधोगिक क्रांति और कारखाने उसी से आये हैं और इन मुग़लों ने हमारे देश पर ऐसा राज किया कि इसे अपना घर बना लिया और इसी की धूल मिट्टी मे अपने आपको मिला दिया। जो पैसा यहां से लिया यहीं पर खर्च कर दिया और इस देश को सोने की चिड़िया बना दिया।

जिसको भी भगत सिंह के इस कथन पर संदेह है वह जाकर उस किताब को पढ़ ले -Avaidance In Book (ग्रोवर एंड ग्रोवर पेज 169

आज हम लोगों मे ये कमी है कि हम अपना इतिहास पढ़ते ही नहीं और न हमें अपना इतिहास पता है न दूसरों का, तो फिर कैसे हम आज खुद को पहचान पायेंगे और कैसे झूठे और मक्कारों को जवाब दे सकेंगे ! हमें पढ़ने की ज़रूरत है। क्योंकि जो अपना इतिहास भुला देता है उसे इतिहास भुला देता है।

सच्चाई के लिए एक शेयर तो बनता है दोस्तों
www.nationalview.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *