हिंदुस्तान समेत 8 देशों को ईरान से तेल के आयात पर प्रतिबंधों में छूट

अमरीका ने भारत समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात पर प्रतिबंधों में सोमवार को अस्थायी छूट देने की घोषणा की।

www.nationalview.in

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस आशय की घोषणा की। भारत के अलावा चीन, इटली, यूनान, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की को भी अस्थायी छूट दी गई है।

सूत्राें ने बताया कि भारत वित्त वर्ष 2018-19 में ईरान से प्रतिमाह 12.5 लाख टन तेल आयात जारी रख सकता है। ईरान अपने तेल का अधिकतर हिस्सा भारत और तुर्की समेत एशिया तथा यूरोप के देशों में निर्यात करता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक श्री पोम्पियो ने कहा कि हमने विशेष परिस्थितियों के कारण कुछ देशों को अस्थायी आवंटन जारी करने का फैसला किया है। अमरीका भारत, चीन, इटली, यूनान, जापान, दक्षिण कोरिया, ताइवान और तुर्की को ये छूट देगा।

अमेरिका ने पिछले कुछ महीनों में भारत समेत इन आठ देशों से ईरान से तेल आयात पूरी तरह बंद करने का अनुरोध किया है। चीन ईरान से तेल का सबसे बड़ा आयातक है।

पोम्पियो ने कहा कि ईरान की सरकार या तो अपना रुख बदलकर एक सामान्य देश की तरह व्यवहार करे अथवा अपने देश की अर्थव्यवस्था को ध्वस्त होते हुए देखे। उम्मीद करता हूंं कि ईरान के साथ नया समझौता संभव होगा लेकिन जब तक वह हमारी ओर से मई में बताए गए 12 तरह के बदलाव नहीं करता है, हम उस पर लगातार दबाव बनाते रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय निगरानी समूूहों का कहना है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान की तेल आधारित अर्थव्यवस्था को चरमराना चाहते हैं ताकि उसे उसके परमाणु महत्वाकांक्षाओं और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को बंद करने के लिए बाध्य कर सके। अमरीका ईरान पर सीरिया, यमन और लेबनान जैसे देशों में आतंकवादियों को समर्थन देने का आरोप भी लगाता रहा है।

Journlist :- Shamshud duha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *