DB Review: वो 7 फीचर्स जो iOS 11 में नहीं थे, लेकिन iOS 12 में मिलेंगे

एपल की डेवलपर कॉन्फ्रेंस में iOS 12 को लॉन्च किया गया। कुछ ही महीनों में इसे आम यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है।
Nationalview.inLast Modified – Jun 05, 2018, 06:36 PM

Shamshud Duha
गैजेट डेस्क।अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी एपल ने सोमवार को नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 से पर्दा उठा दिया। नए ओएस में कंपनी ने कई ऐसे फीचर्स दिए हैं, जिनका इंतजार लंबे समय से आईफोन यूजर्स कर रहे थे। हालांकि iOS 12 अभी सिर्फ बीटा वर्जन पर कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए ही अवेलेबल है और कुछ ही महीनों में इसे आम यूजर्स के लिए भी रोलआउट कर दिया जाएगा। एपल के वाइस प्रेसिडेंट क्रैग फेडरिगी ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में iOS 12 के फीचर्स के बारे में जानकारी दी। आईए जानते हैं ऐसे कौन से फीचर्स हैं, जो iOS 12 में दिए गए हैं।
iOS 12 के वो फीचर्स, जो iOS 11 में नहीं थे
फीचर्स खासियत
1. ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) और मेज़र ऐप o iOS 12 में ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) टेक्नोलॉजी रहेगी, जो यूजर्स को वर्चुअल वर्ल्ड में भी रियल वर्ल्ड का फील कराएगी। इसके लिए कंपनी USDZ ऐप देगी।
o इसके साथ ही एक नई ऐप मेज़र (Measure) भी रहेगी, जिसके जरिए सिर्फ फोटो क्लिक करके ही किसी भी ऑब्जेक्ट का मेजरमेंट पता किया जा सकेगा।
2. सिरी हुई पहले से ज्यादा स्मार्ट o आमतौर पर आईफोन यूजर्स हमेशा से सिरी को और स्मार्ट बनाए जाने की बात कहते रहे हैं। अब iOS 12 में सिरी पहले से ज्यादा और स्मार्ट रहेगी। इसमें शॉर्टकट का एक नया फीचर एड किया गया है, जिससे ऐप्स को भी एक्सेस किया जा सकेगा।
o इसके साथ ही सिरी में टेक्स्ट, कॉल और रिमांइडर्स को भी सेट किया जा सकेगा।
3. डू नॉट डिस्टर्ब को किया रीडिजाइन o iOS 11 में डू नॉट डिस्टर्ब का फीचर दिया गया है। इसे ऑन करते ही कॉल, मैसेज और बाकी नोटिफिकेशन साइलेंट हो जाते हैं, यानी कि अगर फोन लॉक है तो यूजर को नोटिफिकेशन के बारे में पता नहीं चलता।
o अब iOS 12 में डू नॉट डिस्टर्ब को रीडिजाइन किया गया है और पहले से ज्यादा एडवांस बनाया गया है। अब अगर रात में या किसी भी समय में डू नॉट डिस्टर्ब को ऑन करते हैं और फोन को टाइम देखने के लिए यूज करते हैं तो नोटिफिकेशन नहीं दिखेंगे।
4. ग्रुप्ड नोटिफिकेशन का फीचर o अगर iPhones में 100 से ज्यादा एप्स हैं और पुश नोटिफिकेशन अलाउ किया है, तो नोटिफिकेशन बार में बहुत लंबी लिस्ट ओपन हो जाती है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि लिस्ट को इग्नोर करें और पार्टिकुलर एप्स को ओपन कर उसके नोटिफिकेशन को चेक करें।
o लेकिन iOS 12 में कंपनी ने ग्रुप्ड नोटिफिकेशन का फीचर दिया है। इसके जरिए एक ऐप के नोटिफिकेशन एक ग्रुप में आ जाएंगे। यानी कि नोटिफिकेशन बार में किसी एक ऐप पर टैप करने पर उसके सारे नोटिफिकेशन दिखेंगे। इसके साथ ही ऐप और टॉपिक्स के हिसाब से भी नोटिफिकेशन का ग्रुप बनाया जा सकेगा।
5. ग्रुप फेस टाइम: 32 लोगों को कर सकेंगे कॉल o मोस्ट अवेटेड फीचर ग्रुप फेस टाइम का फीचर भी iOS 12 में एड किया गया है। इसके जरिए एक बार में 32 लोगों से वीडियो कॉलिंग की जा सकेगी। लेकिन iOS 11 में ये फीचर नहीं दिया गया था।
o इसके साथ ही फेस टाइम कैमरा को भी अपडेट किया गया है। इसमें इमोजी, स्टीकर और टेक्स्ट का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा।
6. स्क्रीन टाइम: हर हफ्ते मिलेगी रिपोर्ट o iOS 12 में स्क्रीन टाइम का नया फीचर दिया गया है। इसके जरिए हर हफ्ते एपल अपने यूजर को बताएगा कि इस हफ्ते उन्होंने अपने आईफोन और आईपैड को किस तरह से यूज किया। इसकी डिटेल्ड रिपोर्ट हर हफ्ते यूजर को दी जाएगी।
7. ये फीचर्स, जो नहीं थे अभी तक o इसके साथ ही वॉइस मेमो को एडवांस किया गया है, जिससे इसका इस्तेमाल करना और आसान हो जाएगा।
o iOS 12 में कार प्ले थर्ड पार्टी नेविगेशन ऐप्स को भी सपोर्ट करेगी।
o iBooks को भी अपडेट किया गया है और अब ये Apple Books के नाम से आएगा।
o मैसेजिंग में मीमोजी का फीचर जोड़ा गया है, जो इमोजी को पर्सनलाइज्ड कर देगा। इसके जरिए यूजर्स अपना इमोजी बना सकते हैं।
किन-किन डिवाइस को मिलेगा iOS 12?
– कंपनी ने सोमवार को iOS 12 को लॉन्च करते हुए बताया कि नया ओएस उन सभी डिवाइसेस के लिए अवेलेबल होगा, जो iOS 11 को सपोर्ट करते हैं। इसका मतलब iPhone 5S समेत इससे ऊपर के सभी आईफोन्स को भी iOS 12 अपडेट मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *