वर्ल्ड कप करियर के लगातार छठे मैच में गोल नहीं कर सके मेसी, ग्रुप स्टेज में अर्जेंटीना की 60 साल में सबसे बड़ी हार

क्रोएशिया ने पहली बार विश्व कप में किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को हराया।
Nationalview.in| Last Modified – Jun 22, 2018, 08:54 AM

Shamshud Duha
मैच के दौरान अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी।
o क्रोएशिया के रेबिच ने 2013 के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच में गोल किया
o 1974 के बाद पहली बार अर्जेंटीना विश्व कप में शुरुआती दो मैच नहीं जीत सका
o क्रोएशिया के कप्तान लुका मोड्रिच ने इस विश्व कप का 50वां गोल दागा
नोवोग्राद. विश्व कप में गुरुवार को ग्रुप डी के मैच में क्रोएशिया ने अर्जेंटीना को 3-0 से हरा दिया। ग्रुप स्टेज में अर्जेंटीना 60 साल बाद 3 या उससे ज्यादा गोल के अंतर से हारा है। 1958 में उसे चेकोस्लोवाकिया ने 6-1 से हराया था। इस हार के बाद अर्जेंटीना के अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदें कम हो गई हैं। अब उन्हें अपने आखिरी मैच में नाइजीरिया को बड़े अंतर से हराना होगा। साथ ही ये उम्मीद भी करनी होगी आइसलैंड अपने अगले मैचों में जीत हासिल ना कर पाए।
मेसी 126 अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैचों में 64 गोल कर चुके हैं। वर्ल्ड कप में 17 मैचों में उनके नाम 5 गोल हैं। वे स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के लिए फॉरवर्ड पोजिशन पर खेलते हैं। बार्सिलोना में उनका रिकॉर्ड हर 93 मिनट में एक गोल दागने का है। वर्ल्ड कप करियर के पिछले 6 मैचों में मेसी कुल 647 मिनट मैदान पर खेल चुके हैं, लेकिन एक भी गोल नहीं दाग सके हैं। उन्होंने आखिरी बार 2014 में नाइजीरिया के खिलाफ गोल किया था। मौजूदा वर्ल्ड कप में उन्हें अब तक 12 बार मौका मिला, लेकिन एक बार भी वो मौके को गोल में तब्दील नहीं कर सके।
पहला गोल: 53वें मिनट में अर्जेंटीना के मर्काडो ने गेंद टीम के गोलकीपर विली कैबेलेरो को दी, लेकिन कैबेलेरो ने गेंद मर्काडो को वापस देने की कोशिश में एक गलत किक मारी और गेंद हवा में क्रोएशियाई मिडफील्डर एंटे रेबिच के पास पहुंच गई। उन्होंने गेंद गिरने से पहले ही उसे हवा में किक मार कर गोलपोस्ट के अंदर पहुंचा दिया।
दूसरा गोल:80वें मिनट में ब्रोजोविक के क्रॉस पर टीम के कप्तान लुका मोड्रिच ने 23 मीटर से शॉट लिया और गेंद गोलकीपर कैबेलरो को छाकते हुए गोलपोस्ट के अंदर गिरी। मोड्रिच तीसरे क्रोएशियाई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप मैचों में लगातार दो या उससे ज्यादा गोल किए हो। इससे पहले डावोर सकर और इवान पेरिसिक ने ये कारनामा किया था।
तीसरा गोल: रकिटिच, कोवेसिच और मांड्सुकिच की तिकड़ी गेंद को अपने हाफ से अर्जेंटीना के गोलपोस्ट तक ले गई, जहां रकिटिच ने गोलपोस्ट पर पहला शॉट लिया, लेकिन गोलकीपर कैबेलरो ने गेंद को दूसरी ओर छिटका दिया। कोवेसिच ने एक बार फिर गेंद को रकिटिच की तरफ धकेला, जिन्होंने दूसरी बार के प्रयास में गेंद को अर्जेंटीना के गोलपोस्ट में डाल दिया।
नहीं चला मेसी का जादू :अर्जेंटीना को हाफटाइम में गोल का एक मौका मिला था। लियोनल मेसी को बॉक्स के बाहर से मेजा ने पास दिया, लेकिन वे उसे गोल में नहीं बदल सके। 30वें मिनट में अर्जेंटीना के एंजो पेरेज भी गोल करने का एक आसान मौका चूक गए। उनका शॉट गोलपोस्ट के बगल से निकल गया। लियोनल मेसी का जादू मैच में देखने को नहीं मिला। अपने पिछले मैच में आइसलैंड के खिलाफ 11 शॉट लेने वाले मेसी को इस मैच में 64वें मिनट में पहला शॉट लेने का मौका मिला लेकिन वे उसे गोल में नहीं बदल सके।
अर्जेंटीना को मिला इस विश्व कप में पहला यलो कार्ड :51वें मिनट में अर्जेंटीना के मर्काडो को यलो कार्ड मिला। ये इस विश्व कप में अर्जेंटीना को मिला पहला यलो कार्ड है। उसके बाद ओटामेंडी को 85वें मिनट में और एकुना को 87वें मिनट में यलो कार्ड मिला। अर्जेंटीना ने 54वें मिनट में एगुएरो की जगह हिगुएन, 56वें मिनट में साल्वियो की जगह पेवोन और 68वें मिनट में पेरेज की जगह डाइबाला को मैदान पर उतारा। वहीं, क्रोएशिया ने 57वें मिनट में रेबिच की जगह क्रेमेरिच को मैदान पर भेजा। 67वें मिनट में क्रोएशिया के सल्काओ को यलो कार्ड मिला। 82वें मिनट में क्रोएशिया ने पेरिसिच की जगह कोवाचिच और 93 मिनट में मांडुकिच की जगह कोरलुका को उतारा। कोरलुका को 94वें मिनट में यलो कार्ड भी मिल गया।
अर्जेंटीना ने 10 बार गोल का प्रयास किया लेकिन, नाकाम रहे
टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
अर्जेंटीना 10 5 58% 500 79%
क्रोएशिया 15 2 42% 293 76%
टीमें:
अर्जेंटीना (शुरुआती लाइनअप): विल्फ्रेडो काबालेरो, गैब्रिएल मासेर्डो, निकोल्स टागलियाफिको, मार्कोस अकुना, लियोनल मेसी, मैक्सीमिलियानो मेजा, जेवियर मसेरानो, एंजो पेरेज, निकोल्स ओटामेंडी, एडुआर्डो साल्वियो, सर्जियो एगुएरो।
क्रोएशिया (शुरुआती लाइनअप):डेनिजेल सुबासिच, सिमे वसाल्जको, इवान स्ट्रिनीच, इवान पेरीसिच, डेजान लोवरेन, इवान रकिटिच, लुका मोड्रिच, मासेर्लो ब्राजोविच, मारियो मांजुकिच, एंटे रेबिच, डोमागोज विदा।
अंक तालिका- ग्रुप डी
देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
क्रोएशिया 2 2 0 0 6
आइसलैंड 1 0 0 1 1
अर्जेंटीना 2 0 1 1 1
नाइजीरिया 1 0 1 0 0
गुरुवार को हुए अन्य मुकाबलों के परिणाम
– पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क के बीच 1-1 से ड्रॉ।
– दूसरा मैच फ्रांस ने पेरू को 1-0 से हराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *