75 घंटे में महावीर सर्किल की हुई कायाकल्प,तीन मीटर से साढ़े सात मीटर सड़क की चौड़ाई होने से यातायात होगा सुगम आजादी के अमृत महोत्सव के तहत

अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 75 घंटे लगातार कार्य करते हुए महावीर सर्किल की कायापलट की गई। स्मार्ट सिटी सहित नगर निगम, अजमेर विकास प्राधिकरण, जनस्वस्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, टाटा पावर और डीओआईटी ने संयुक्त रूप से तालमेल बैठाते हुए महावीर सर्किल ट्रेफिक जंक्शन का कार्य तय समय में पूरा किया गया है।

बुधवार को कार्य पूर्ण होने के बाद मेयर बृजलता हाड़ा, जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकाकारी अधिकारी अंशदीप, जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, नगर निगम आयुक्त व अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी देवेंद्र कुमार, एडीए आयुक्त अक्षय गोदारा सहित अन्य अधिकारियों ने जायजा लिया और कार्य की सराहना की।

देश की आजादी के 75 वें वर्ष पर अमृत महोत्सव के तहत स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा 15 जनवरी 2022 से प्लेस मेकिंग मैराथन कार्यक्रम का आयोजन देश भर में किया जा रहा है। इसी कड़ी में 75 घंटे के भीतर महावीर सर्किल के ट्रेफिक जंक्शन को इम्प्रूव किया गया। रविवार सुबह 9 बजे से कार्य आरंभ हुआ। विभिन्न विभागों ने आपसी मालमेल बैठाते हुए हाईटेंशन लाइन को अंडरग्राउंड किया, यूनिपॉल और सीसीटीवी कैमरों को शिफ्ट करते हुए करते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कमरों को तोड़ा गया। इसके समानान्तर दीवार का कार्य आरंभ करते हुए इस कार्य को पूर्ण किया और फॉयसागर फिल्टर प्लांट को पीएस नंबर 8 से जोड़ा गया। अंतिम दिन रोड इत्यादि निर्माण पूर्ण करते हुए सुभाष उद्यान के बाहर पेवर ब्लॉक लगाए गए। मौके पर सीवरेज कार्य कर सुलभ शोचालय का आउट लेट जोड़ा गया।


780 वर्ग मीटर निकली अतिरिक्त जगह
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75 घंटे में महावीर सर्किल को इम्प्रूव किया गया। रविवार सुबह 9 बजे से कार्य आरंभ किया गया था। 19 जनवरी दोपहर 12 तक कार्य को तय समय सीमा में पूर्ण किया गया। मौके पर 780 वर्ग मीटर अतिरिक्त खाली स्थान मिला है। इसमें से कुछ हिस्सा सड़क को चौड़ा करने एवं अन्य उपयोग में काम में लिया जाएगा। कार्य के दौरान यहां पर हाई टेंशन इलेक्ट्रिक पोल को हटाते हुए केवल को अंडरग्राउड किया गया है। पोल पर लगे सीसीटीवी कैमरों को पोल सहित शिफ्ट किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस कार्य को 75 घंटे के रिकॉर्ड समय पर पूरा करने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित 150 से अधिक श्रमिक लगातार कार्य 24 घंटे लगातार कार्य किया। अजमेर में पहली बार लगातार काम करते हुए प्रोजेक्ट को पूरा किया गया। बाल भैरव मंदिर को डिवाइडर के मध्य लिया गया है। साथ ही सड़क को तीन मीटर से चौड़ा करते हुए साढ़े सात मीटर किया गया। सड़क चौड़ा होने के बाद यहां पर यातायात सुगम होगा और आए दिन लगने वाले जाम से छुटकारा मिलेगा, साथ ही यहां से गुजरने वालों को राहत भी मिलेगी। अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य अभियंता श्री अविनाश शर्मा ने इस कार्य को सफलता पूर्वक पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागों का आभार जताया है।


देखते ही बन रही है सुन्दरता
रिकॉर्ड समय में महावीर सर्किल ट्रेफिक जंक्शन को पूर्ण किया गया। कार्य के दौरान आमजन को किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं हुई। कार्य पूर्ण होने के साथ ही अब यहां की सुन्दता देखते ही बन रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि उक्त क्षेत्र में यातायात का भारी दबाव रहता है। लेकिन अब मार्ग को चौड़ा किए जाने के बाद अब आमजन को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोविड गाईडलाईन के अनुसार मनाया जाएगा ख्वाजा साहब का उर्स दरगाह ख्वाजा साहब से जुड़ें सभी पक्षों ने की बैठक राज्य सरकार से करेगे विशेष अनुतोष की मांग: अमीन पठान

Thu Jan 20 , 2022
अजमेर 20 जनवरी। ख्वाजा ग़रीब नवाज़ रह. के 810वें उर्स को लेकर दरगाह कमेटी द्वारा दरगाह शरीफ़ से जुड़े सभी पक्षों के साथ बैठक आयोजित की गई। दरगाह कमेटी सदर अमीन पठान की अध्यक्षता में आयोेजित बैठक मंे सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि ख्वाजा ग़रीब नवाज़ रह. का 810वां […]

You May Like

Breaking News